Top 14 Whatsapp Secret 2018, जिसे नही जानते होंगे आप भी। - T for Tech Hindi

This blog about Mobile, computer, internet, website, smartphone, tech news, gadgets,gadgets review, tech tricks and tips,make money, how to,telecom news, blogger seo etc.

Breaking

Friday 27 July 2018

Top 14 Whatsapp Secret 2018, जिसे नही जानते होंगे आप भी।

Whatsapp आज दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग एप है। पूरी दुनिया में whatsapp के लगभग 2 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं। इन 2 अरब में आप भी है , अगर आपसे पूछा जाए कि क्या आप whatsapp के सारे फीचर्स के बारे में जानते हैं तो आप सायद हाँ न बोल पाए ।

14 useful WhatsApp features you didn't know existed
Top 14 whatsapp secret



तो आइए आज हम आपको whatsapp  के 14 फीचर्स के बारे में बताएंगे  जिनमे से आप कुछ जानते होंगे पर मैं 100% कह सकता हु की आप सारे नही जानते है ।

1- बिना Group बनाये एक बार में कई सारे लोगों को एक ही massageभेजें ।

14 useful WhatsApp features you didn't know existed
Whatsapp broadcast


कई बार ऐसा होता है कि हमें एक साथ एक ही massageको कई सारे लोगों को भेजना होता है तो इसके लिए आप व्हाट्सऐप के ब्रॉडकास्ट फीचर की मदद ले सकते हैं। ब्रॉडकास्ट लिस्ट बनाने के लिए whatsapp एप को खोलें और दाहिनी और दिख रहे तीन डॉट पर क्लिक करें न्यू ब्रॉडकास्ट पर क्लिक करके लिस्ट बना लें। इस लिस्ट में आप जिसे चाहें जोड़ सकते हैं और फिर जब जरूरत हो तो एक बार में सबको massageकर सकते हैं।


2-Whatsapp पर कैसे मिलेगी लाइव ट्रेन की जानकारी


अगर आप भी अपने whatsapp पर अपनी ट्रेन के बारे में जानना चाहते हैं कि आपकी ट्रेन कहां है तो फटाफट इस नंबर 7349389104 को अपने फोन में सेव कर लीजिए। अब आपको सिर्फ इतना करना है कि जिस ट्रेन का आप लाइव स्टेटस जानना चाहते हैं उस ट्रेन का नंबर इस फोन नंबर पर whatsapp के जरिए भेजना है।

massageभेजने के बाद 10 सेकेंड के भीतर में आपको आपकी ट्रेन का लाइव अपडेट मिल जाएगा। massageमें आपको ट्रेन कहां है, कितनी देर में अगले स्टेशन पर पहुंचेगी और कितनी देरी से चल रही है। ऐसी सभी जानकारियां आपको मिल जाएगी।



3- खुद को massageभेजें


आप whatsapp को नोटबुक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको खुद को massageभेजना होगा। इसके लिए अपने किसी दोस्त के साथ एक whatsapp ग्रुप बनाएं और फिर उसे ग्रुप से हटा दें। इस तरह उस ग्रुप में सिर्फ आप ही बच जाएंगे और खुद को massageकर पाएंगे।


4- Massage को बोल्ड, इटैलिक के जरिए सजाएं


कई बार आपके पास कई massageआते हैं जिनके एक हिस्से को बोल्ड या हाइलाइट किया गया होता है और कई बार massageको तिरछा (इटैलिक) लिखा गया होता है तो आप भी ऐसे massageकर सकते हैं। इसके लिए massageको टाइप करें और फिर उस पर थोड़ी देर के लिए क्लिक करके रखें।


अब आपको कट, कॉपी, शेयर, बोल्ड और तीन डॉट का विकल्प मिलेगा। तीन डॉट पर क्लिक करके आप massageको अपने हिसाब से बोल्ड और इटैलिक कर सकते हैं।


5- Massage और Video को भेजने से पहले whatsapp में ही कैसे  एडिट करें


14 useful WhatsApp features you didn't know existed
Whatsapp photo and video edit


इस फीचर के बारे में कई लोग जानते होंगे लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि वीडियो और फोटो को किसी को भेजने से पहले आप उसे whatsapp में ही एडिट कर सकते हैं। फोटो सेंड करते समय आपको सबसे ऊपर दाहिनी और एडिट का विकल्प मिलता है जहां से आप फोटो पर कुछ लिख सकते हैं और इमोजी को भी एड कर सकते हैं।


6- अलग-अलग रंगों की ईमोजी का इस्तेमाल


14 useful WhatsApp features you didn't know existed
Color emoji in whatsapp


ईमोजी तो आप whatsapp पर लोगों को भेजते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ही ईमोजी 6 रंगों में आप भेज सकते हैं। इसके लिए जिस ईमोजी को भेजना चाहते हैं उस पर थोड़ी देर के लिए क्लिक करके रखें, अब आपको कई रंगों में वही ईमोजी दिखेगी जिनमें से आप किसी एक को चुन सकते हैं।


7- फोटो और वीडियो को ऑटोमेटिक डाउनलोड होने से रोकें


14 useful WhatsApp features you didn't know existed
Whatsapp auto media download


ऑटो डाउनलोड होने के कारण डाटा पैक भी जल्दी खत्म होता है और फोन की मेमोरी भी भर जाती है। ऐसे में आप whatsapp की सेटिंग्स में जाकर Data and Storage usage पर क्लिक करें और मीडिया ऑटो डाउनलोड को बंद कर दें।

8- चैट का ई-मेल पर बैकअप


कई बार हम चाहते हैं कि किसी खास व्यक्ति से हुई चैटिंग को सेव करके रखा जाए। ऐसे में आप whatsapp के बैकअप फीचर की मदद ले सकते हैं। बैकअप के लिए whatsapp की सेटिंग्स में जाएं और चैट पर क्लिक करके चैट बैकअप पर क्लिक करें। वहां आपको ई-मेल पर बैकअप का विकल्प मिलेगा।


9- क्लियर चैट


अगर आपके फोन की स्टोरेज फुल हो गई है तो आप whatsapp के चैट को डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए जिस चैट को क्लियर करना चाहते हैं उस चैट में जाएं और ऊपर दाहिनी और दिख रहे तीन डॉट पर क्लिक करें। अब आपको चैट क्लियर करने का विकल्प मिल जाएगा।

10-ब्लू टिक और लास्ट सीन को कैसे बंद करें?


सबसे पहले व्हाट्सऐप की सेटिंग्स में जाएं और अकाउंट पर क्लिक करें। इसके बाद प्राइवेसी सेटिंग्स पर क्लिक करें और लास्ट सीन के विकल्प पर क्लिक करें। अब आपको तीन विकल्प एवरीवन (सभी लोग), माय कॉन्टेक्ट्स (मेरे सम्पर्क) और नोबडी (कोई नहीं) के विकल्प मिलेंगे। अब आप अपनी स्वेच्छा से किसी एक विकल्प पर क्लिक कर दें। अगर आप चाहते हैं कि आपका लास्ट सीन कोई ना देखे तो आप आखिरी विकल्प नो बडी पर क्लिक कर सकते हैं।

ब्लू टिक को बंद करने का तरीका यह है कि व्हाट्सऐप की सेटिंग्स में जाएं और फिर से अकाउंट पर क्लिक करके प्राइवेसी में जाएं। अब आपको सबसे नीचे read receipts का विकल्प मिलेगा और उसके आगे टिक का ऑप्शन होगा।

अगर आप चाहते हैं कि आपके massageके साथ ब्लू टिक ना दिखे तो आप इस विकल्प से टिक हटा दें और ऑन करने के लिए टिक कर दें। इस फीचर को ऑफ कर देने के बाद आपको भी पता नहीं चलेगा कि आपका massageपढ़ा गया या नहीं। इस फीचर को ऑन करने से massageपढ़ लिए जाने के बाद दो ब्लू टिक आ जाते हैं।


11- व्हाट्सऐप की स्पीड कैसे बढ़ाएं


इसके लिए व्हाट्सऐप की कैशे मेमोरी डिलीट करें। इसके लिए सेटिंग्स में जाकर व्हाट्सऐप ऐप को सर्च करें और फिर उसके स्टोरेज में जाकर कैशे क्लियर करें लेकिन इससे पहले अपने व्हाट्सऐप डाटा का बैकअप जरूर ले लें,

क्योंकि cache मेमोरी क्लियर करने पर आपका पूरा चैट डिलीट हो जाएगा। व्हाट्सऐप कैशे क्लियर करने के लिए यहर स्टेप फॉलो करें Settings>App Settings>Installed apps>WhatsApp>Delete cache/data।

12- मेमोरी कैसे चेक करें


इसके बाद भी ऐप स्लो है तो उसे अपडेट करें। अगर आपका व्हाट्सऐप स्लो है या फिर फोटो-वीडियो डाउनलोड नहीं हो रहे हैं तो मेमोरी चेक करें। फोन की सेटिंग्स में जाएं और रैम के साथ-साथ स्टोरेज भी देखें कि फोन में कितना स्पेस बचा है।


13-डेस्कटॉप पर व्हाट्सऐप कैसे इस्तेमाल करें


अगर ऑफिस में काम करने वाले है या ज्यादा कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है तो आप अपना  whatsapp अपने कंप्यूटर से भी चल सकते है।

14 useful WhatsApp features you didn't know existed
Whatsapp web

इसके लिए लैपटॉप के ब्राउजर में
web.whatsapp.com टाइप करें और फिर व्हाट्सऐप ओपन करके दाहिनी ओर दिख रहे तीन डॉट पर क्लिक करें। अब आपको व्हाट्सऐप वेब का विकल्प मिलेगा,उस पर क्लिक करें और अब लैपटॉप की स्क्रीन पर दिख रहे क्यूआर कोड को स्कैन करें। हालांकि लैपटॉप पर आप व्हा्ट्सऐप तभी चला सकते हैं जब उसमें इंटरनेट कनेक्शन हो।

9 comments:

  1. your website are good and the contents available in your website are also good...so if you want any updates about relevant news..you can visit on our webiste..you can click on the below provided...http://www.india24x7livenews.com

    ReplyDelete
  2. your website are good and the contents in your website are also good and great...but if you want any updates about relevant news you can visit on our website...plz click on the link below...http://www.india24x7livenews.com

    ReplyDelete
  3. Very helpful Blog.. Pioneer Hindi - Today Latest Hindi News Haryana, Hindi Breaking News, Politics Hindi News in Faridabad, Uttar Pradesh, Breaking News For Politics, Bollywood and Sports News, Latest Hindi news portal of India

    ReplyDelete
  4. मेरे व्हाट्सएप पर लॉक लग गया है बा इसे कैसे खोला जाए प्लीज मुझे बताएं

    ReplyDelete
  5. आमतौर पर मैं कभी ब्लॉग पर टिप्पणी नहीं करता। आप बहुत अच्छा काम कर रहे हैं

    ReplyDelete
  6. "Nice Blog!!
    Norton login is one of the easiest platform that allows you to manage products download Norton antivirus and protect your device from online threats.
    Norton Account
    Norton Setup"

    ReplyDelete
  7. Gps tracker For more information
    but information is very best

    ReplyDelete

Thank for your valuable suggestion or comment.

Pages