क्या आप भी यूज़ करते है Paytm ? तो हो जाइए सावधान। - T for Tech Hindi

This blog about Mobile, computer, internet, website, smartphone, tech news, gadgets,gadgets review, tech tricks and tips,make money, how to,telecom news, blogger seo etc.

Breaking

Thursday 28 June 2018

क्या आप भी यूज़ करते है Paytm ? तो हो जाइए सावधान।


क्या आप भी  पेटीएम से पैसे रिसीव करते हैं तो हो जाइए सावधान। Apple और Play स्टोर पर paytm जैसी दिखाने वाली प्रैंक app उपलब्ध है  जिससे किये जा रहे है फर्जीवाड़े।



नकली paytm एप्प से किया जा रहा है फर्जी ट्रांसेक्शन
प्रैंक paytm आप से किया जा रहा है फर्जी ट्रांजेक्शन

Telangana की एक न्यूज के अनुसार पेटीएम एप से हैदराबाद के सुपरमार्केट्स में और अन्य दुकानदारों को कुल 2 लाख का चूना लगाया गया है। हैदराबाद के टास्क फोर्स ने दावा किया है कि कई लोगों ने 'Prank Paytm' एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया है और उससे फर्जी भुगतान दिखाकर दुकानदारों को ठगा है। फिलहाल इस एप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है ।



इस तरह फेक पेटीएम से ठगा जा रहा है लोगों को-


जो व्यक्ति फर्जी ट्रांजैक्शन के मकसद से दुकानदार के पास जाता है, वह पहले सामान खरीदता है। इसके बाद वो दुकानदार से प्रोडक्ट का भुगतान पेटीएम के माध्यम से करने के लिए कहता है। फिर वो दुकानदार का मोबाइल नंबर और नाम एंटर करता है और भुगतान कर देता है।



लेकिन यहां से खेल शुरू होता है। वो जो ट्रांजैक्शन हिस्ट्री या पेमेंट सक्सेसफुल होने का ट्रांजैक्शन ID या मैसेज दिखाता है वो नकली होता है। दुकानदार देखकर पहचान नहीं पाता है क्योंकि ट्रांजैक्शन ID दिखने में असली पेटीएम की तरह लगता है। दुकानदार के पास पेमेंट स्वीकार करने का कोई नोटिफिकेशन नहीं आता है। दुकानदार द्वारा नोटिफिकेशन के बारे में पूछने पर फर्जी भुगतान करने वाला व्यक्ति इंटरनेट या सर्वर स्लो का बहाना बनाता है और इंतजार करने को कहता है। इसके बाद वो वहां से चला जाता है।



ऐसे आया मामला सामने-


फर्जी ट्रांजैक्शन करने वाला व्यक्ति ज्यादातर उन जगह से सामान खरीदता है जहां पर पेमेंट स्वीकार करने वाला व्यक्ति व्यस्त होने की वजह से पेटीएम में रिस्पिट नहीं चैक करता है। फर्जी पेटीएम ट्रांजैक्शन करने का यह मामला तब मीडिया में आया जब एक दुकानदार शाम को पूरे दिन में हुए पेटीएम ट्रांजैक्शन को चैक कर रहा था।



इस एप को डाउनलोड करने वाले यूजर ने हमें बताया कि उसने इस एप को दोस्तों के साथ मजाक करने के लिए डाउनलोड किया था। डाउनलोड करते समय एक वार्निंग मैसेज मिलता है कि "यह एक प्रैंक एप है। इसका गलत इस्तेमाल करने पर आप खुद जिम्मेदार होंगे।" हालांकि लोग इसका गलत इस्तेमाल करने लगे हैं।


आप भी बरते सावधानी


हालांकि अब इस एप को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है लेकिन जो पहले ही इस एप को डाउनलोड कर चुके हैं और इसका इस्तेमाल फर्जी पेटीएम ट्रांजैक्शन करने के लिए करते हैं तो न करें क्योंकि ये एक साइबर क्राइम है। इसके अलावा, यदि आप दुकानदार है या जब भी पेटीएम से पैस स्वीकार करें उसका ट्रांजैक्शन ID या रिसिप्ट अपने मोबाइल फोन में जरूर चैक करें।

2 comments:

Thank for your valuable suggestion or comment.

Pages